Thursday 19 November 2015

मन एवं मस्तिष्क से सम्बंधित कतिपय पृच्छाये

क्या यह सही है की मानव मस्तिष्क (brain) का मात्र 4% से 7% भाग ही सक्रिय (active) रहता है शेष निष्क्रिय (passive). अभी तक केवल कुछ व्यक्तियों ने ही अधिकतम 11% मस्तिष्क का ही प्रयोग किया है.

यदि ऐसा है तो क्या यह by default है अथवा किसी उद्देश्य के तहत प्रकृति ने किया है, विकास के क्रम में निष्क्रिय मस्तिष्क नष्ट क्यों नहीं हो सका ?

क्या किसी प्रक्रिया के द्वारा निष्क्रिय (passive) मस्तिष्क को सक्रिय (active) किया जा सकता है. प्रक्रिया और उसकी authenticity क्या है?

मस्तिष्क आघात (brain hemorrhage) के कतिपय मामलों में कभी कभी व्यक्ति में असीमित शक्ति का प्रादुर्भाव हो जाता है और उस पर काबू पाने के लिए कई व्यक्तिओं को प्रयत्न करना पड़ता है. ऐसा क्यों और कैसे होता है? क्या चिकित्सा विज्ञान के पास इस असीमित शक्ति के प्रादुर्भाव का कोई explanation है?

कही ऐसा तो नहीं की अचानक अघात के परिणाम स्वरुप मस्तिष्क के कतिपय केंद्र सक्रिय हो गए हो जिनकी वजह से असीमित शक्ति का प्रादुर्भाव हो जाता है. यदि यह सही है तो क्या मस्तिष्क के इन केन्द्रों को सक्रिय करने की कोई नियोजित एवं नियंत्रित प्रक्रिया है?

जिन मरीजो को कई दिनों, हफ्ते अथवा महीनो बिस्तर पर लेटना होता है उनकी करवट नियमित अंतराल के पश्चात बदलनी पड़ती है. इस प्रक्रिया की आवश्यकता क्या bed sores रोकने के अतिरिक्त भी है?

क्या मस्तिष्क पर breathing pattern का डायरेक्ट प्रभाव है? यदि nostril breathing के स्थान पर oral breathing की जाय तो मस्तिष्क पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

मस्तिष्क पर  carbon di oxide की concentration का क्या प्रभाव पड़ेगा?

No comments:

Post a Comment